Author(s):
कुबेर सिंह गुरुपंच, राजु चन्द्राकर
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DOI:
10.52711/2454-2687.2024.00023
Address:
कुबेर सिंह गुरुपंच1, राजु चन्द्राकर2
1 रजिस्ट्रार, देव संस्कृति विश्वविद्यालय, सांकरा, कुम्हारी, दुर्ग छत्तीसगढ़ भारत.
2 देव संस्कृति विश्वविद्यालय, सांकरा, कुम्हारी, दुर्ग छत्तीसगढ़ भारत.
*Corresponding Author
Published In:
Volume - 12,
Issue - 2,
Year - 2024
ABSTRACT:
izLrkouk %&राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 पारंपरिक भारतीय ज्ञान प्रणालियों को मुख्यधारा के शिक्षा ढांचे में एकीकरण पर जोर देकर भारत के शैक्षिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित करती है। यह सार भारतीय ज्ञान प्रणालि यों से संबंधित एनईपी 2020 के प्रमुख प्रावधानों की पड़ताल करता है इसके उद्देश्यों रणनीतियों और संभावित प्रभावों पर प्रकाश डालता है।आज के युवा अपने भविष्य के लिए अधिक जागरूक] निर्णायक और जिम्मेदार हैं। स्कूली शिक्षा से परे] जैसे ही छात्र उच्च शिक्षा की दुनिया में कदम रखते हैं] आधुनिक विश्वविद्यालयों का यह कर्तव्य बन जाता है कि उनके पास एक ऐसा शैक्षिक क्षेत्र हो जो खोज] विकास को बढ़ावा दे और सबसे बढ़कर रुचि की लौ को हमेशा प्रज्वलित रखे। शिक्षा आर्थिक और सामाजिक प्रगति की आधारशिला है। उनके संबंधों को ध्यान में रखते हुए परंपराओं और संस्कृति] विभिन्न देश विभिन्न शिक्षा प्रणालियों को अपनाते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को 28 जुलाई] 2020 को भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की आवश्यकता पर बल देते हुए कोठारी आयोग ने स्पष्ट किया कि "यदि राष्ट्रीय प्रगति को तीव्र बनाना है तो एक सबल] सुनिश्चित एवं सुविचारित शिक्षा नीति की आवश्यकता है।"
Cite this article:
कुबेर सिंह गुरुपंच, राजु चन्द्राकर. भारतीय ज्ञान प्रणाली एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2024; 12(2):137-9. doi: 10.52711/2454-2687.2024.00023
Cite(Electronic):
कुबेर सिंह गुरुपंच, राजु चन्द्राकर. भारतीय ज्ञान प्रणाली एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2024; 12(2):137-9. doi: 10.52711/2454-2687.2024.00023 Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2024-12-2-10
संदर्भ सूची:-
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