Author(s): शोभा पुरकर, शैलजा पवार

Email(s): Email ID Not Available

DOI: Not Available

Address: डाॅ. (श्रीमती) शोभा पुरकर1, श्रीमती शैलजा पवार2
1प्राध्यापक एव विभागाध्यक्ष, शिक्षा संकाय, कल्याण स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, सेक्टर-7, भिलाई नगर, जिला दुर्ग (छ.ग.)
2सहायक प्राध्यापक, शिक्षा संकाय, स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, आमदी नगर, हुडको, भिलाई, (छ.ग.)
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 7,      Issue - 1,     Year - 2019


ABSTRACT:
प्रस्तुत अध्ययन में उच्चतर माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की वैज्ञानिक अभिवृत्ति का उनकी गणितीय अभियोग्यता पर प्रभाव का अध्ययन किया गया है। इस अध्ययन हेतु न्यादर्ष के रूप में दुर्ग, राजनांदगांव एवं बालोद जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 500 (250 छात्र एवं 250 छात्राएँ) विद्यार्थियों का चयन उद्देष्यपूर्ण न्यादर्ष विधि द्वारा किया गया है। इस अध्ययन हेतु हेतु डाॅ. श्रीमती शैलजा भागवत द्वारा निर्मित वैज्ञानिक अभिवृत्ति स्केल ैठ.ै।ै (2012) का एवं गणितीय अभियोग्यता के मापन हेतु स्वनिर्मित उपकरण गणितीय अभियोग्यता परीक्षण ड।ज् (2017) का उपयोग किया गया है। अध्ययन का परिणाम यह दर्षाते है कि विद्यार्थियों की वैज्ञानिक अभिवृत्ति, क्षेत्र, लिंग का उनकी गणितीय अभियोग्यता के प्राप्तांकों पर मुख्य एवं अंतःक्रियात्मक सार्थक प्रभाव नहीं पाया गया।


Cite this article:
शोभा पुरकर, शैलजा पवार. उच्चतर माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की वैज्ञानिक अभिवृत्ति का उनकीे गणितीय अभियोग्यता पर प्रभाव . Int. J. Rev. and Res. Social Sci. 2019; 7(1):277-280.


Recomonded Articles:

International Journal of Reviews and Research in Social Sciences (IJRRSS) is an international, peer-reviewed journal, correspondence in....... Read more >>>

RNI:                      
DOI:  

Popular Articles


Recent Articles




Tags