ABSTRACT:
प्रस्तुत शोध अध्ययन का उद्देश्य उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों की बुद्धि के आयाम वर्गीकरण प्राप्तांकों पर लिंग एवं शाला के प्रकार के प्रभाव का अध्ययन करना है। प्रस्तुत अध्ययन हेतु छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर जिले के सरस्वती शिशु मंदिर तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 11वीं के 400 विद्यार्थियों को स्तरीकृत यादृच्छिक प्रतिदर्श द्वारा चयनित किया गया। बुद्धि के मापन हेतु ओझा एवं राय चैधरी: वाचिक बुद्धि परीक्षण ;त्मअपेमक टमतेपवद 2009द्ध का उपयोग किया गया है। सांख्यिकीय विश्लेषण हेतु लिंग ;2द्ध ग शाला का प्रकार ;2द्ध द्विदिश प्रसरण विश्लेषण की संगणना की गई है। अध्ययन से प्राप्त निष्कर्ष यह दर्शाते हैं कि, विद्यार्थियों के बुद्धि के आयाम वर्गीकरण प्राप्तांकों पर लिंग का सार्थक प्रभाव नहीं पाया गया। विद्यार्थियों के बुद्धि के आयाम वर्गीकरण प्राप्तांकों पर शाला के प्रकार का स्वतंत्र एवं सार्थक प्रभाव पाया गया। इसी प्रकार लिंग ग शाला के प्रकार का अंतःक्रियात्मक प्रभाव पाया गया। अतः विद्यार्थियों की बुद्धि के आयाम वर्गीकरण प्राप्तांकों पर संयुक्त अंतःक्रियात्मक प्रभाव पड़ता है।
Cite this article:
तृषा शर्मा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों की बुद्धि के आयाम वर्गीकरण प्राप्तांकों पर लिंग एवं शाला के प्रकार का स्वतंत्र एवं अंतःक्रियात्मक प्रभाव का अध्ययन करना. Int. J. Rev. and Res. Social Sci. 2019; 7(2):426-430.
Cite(Electronic):
तृषा शर्मा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों की बुद्धि के आयाम वर्गीकरण प्राप्तांकों पर लिंग एवं शाला के प्रकार का स्वतंत्र एवं अंतःक्रियात्मक प्रभाव का अध्ययन करना. Int. J. Rev. and Res. Social Sci. 2019; 7(2):426-430. Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2019-7-2-23