ABSTRACT:
छात्र प्रत्येक समय अलग-अलग परिस्थितियों से लड़ते रहते है। कभी शिक्षा, स्वास्थ्य व परिवारिक समस्याओं से लड़ता है तो कभी कोविड-19 जैसी भयानक बिमारियां छात्रों के लिए गम्भीर समस्या बनकर उत्पन्न होती है। कोविड-19 में अपने परिवार के साथ तथा शिक्षा के क्षेत्र में उनका समायोजन किस प्रकार रहा है। इस बात का अध्ययन इस शोध पत्र में करने का प्रयास किया गया है। छात्रों ने अपने आपको कोविड-19 के वातावरण में किस प्रकार समाहित किया और उसका क्या परिणाम निकला इस तथ्य का ठीक प्रकार से अध्ययन करना कठिन है, परंतु शोधार्थी ने कुछ आँकड़ों के आधार पर उनके अध्ययन का प्रयास किया है। प्रतिचयन के लिए शोधार्थी ने यादिक्ष्यतीकृत प्रतिचयन की सहयता से 150 छात्रों का चयन किया। प्रश्नावली को ठीक भराकर प्राप्त आंकड़ों के परिणाम स्वरूप यह निष्कर्ष निकाला कि कोविड-19 के दौरान 150 छात्रों में से 86 छात्र का समायोजन स्तर सामान्य रहा तथा 37 छात्रों का समायोजन स्तर उच्च पाया गया है। पुरूष छात्रों में 35 छात्र का समायोजन स्तर सामान्य तथा 25 छात्र का समायोजन स्तर उच्च रहा। इसी प्रकार महिला छात्रों में 51 छात्रा का समायोजन स्तर सामान्य तथा 12 छात्र का समायोजन स्तर उच्च पाया गया। छात्र व छात्रा की तुलना करने पर कोई अन्तर नहीं पाया गया है। जो यह सिद्ध करता है कि कोविड-19 के दौरान संक्रमण काल में भी छात्र अच्छी तरह (किसी भी तरह) परिस्थिति में समायोजित हो सकते हैं।
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पंकजनाथ मिश्रा, विजय पाल. कोविड-19 के दौरान (महिला/पुरूष) छात्रों के समायोजन स्तर का तुलनात्मक अध्ययन. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2023; 11(3):200-4. doi: 10.52711/2454-2687.2023.00033
Cite(Electronic):
पंकजनाथ मिश्रा, विजय पाल. कोविड-19 के दौरान (महिला/पुरूष) छात्रों के समायोजन स्तर का तुलनात्मक अध्ययन. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2023; 11(3):200-4. doi: 10.52711/2454-2687.2023.00033 Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2023-11-3-11
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