Author(s): पंकजनाथ मिश्रा, विजय पाल

Email(s): Email ID Not Available

DOI: 10.52711/2454-2687.2023.00033   

Address: पंकजनाथ मिश्रा1, विजय पाल2
1शोध निर्देशक, सहायक प्राध्यापक, शासकीय शिक्षा महाविद्यालय, रीवा (म.प्र.)
2शोधार्थी, एम.फिल., नेट (शारीरिक शिक्षा)
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 11,      Issue - 3,     Year - 2023


ABSTRACT:
छात्र प्रत्येक समय अलग-अलग परिस्थितियों से लड़ते रहते है। कभी शिक्षा, स्वास्थ्य व परिवारिक समस्याओं से लड़ता है तो कभी कोविड-19 जैसी भयानक बिमारियां छात्रों के लिए गम्भीर समस्या बनकर उत्पन्न होती है। कोविड-19 में अपने परिवार के साथ तथा शिक्षा के क्षेत्र में उनका समायोजन किस प्रकार रहा है। इस बात का अध्ययन इस शोध पत्र में करने का प्रयास किया गया है। छात्रों ने अपने आपको कोविड-19 के वातावरण में किस प्रकार समाहित किया और उसका क्या परिणाम निकला इस तथ्य का ठीक प्रकार से अध्ययन करना कठिन है, परंतु शोधार्थी ने कुछ आँकड़ों के आधार पर उनके अध्ययन का प्रयास किया है। प्रतिचयन के लिए शोधार्थी ने यादिक्ष्यतीकृत प्रतिचयन की सहयता से 150 छात्रों का चयन किया। प्रश्नावली को ठीक भराकर प्राप्त आंकड़ों के परिणाम स्वरूप यह निष्कर्ष निकाला कि कोविड-19 के दौरान 150 छात्रों में से 86 छात्र का समायोजन स्तर सामान्य रहा तथा 37 छात्रों का समायोजन स्तर उच्च पाया गया है। पुरूष छात्रों में 35 छात्र का समायोजन स्तर सामान्य तथा 25 छात्र का समायोजन स्तर उच्च रहा। इसी प्रकार महिला छात्रों में 51 छात्रा का समायोजन स्तर सामान्य तथा 12 छात्र का समायोजन स्तर उच्च पाया गया। छात्र व छात्रा की तुलना करने पर कोई अन्तर नहीं पाया गया है। जो यह सिद्ध करता है कि कोविड-19 के दौरान संक्रमण काल में भी छात्र अच्छी तरह (किसी भी तरह) परिस्थिति में समायोजित हो सकते हैं।


Cite this article:
पंकजनाथ मिश्रा, विजय पाल. कोविड-19 के दौरान (महिला/पुरूष) छात्रों के समायोजन स्तर का तुलनात्मक अध्ययन. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2023; 11(3):200-4. doi: 10.52711/2454-2687.2023.00033

Cite(Electronic):
पंकजनाथ मिश्रा, विजय पाल. कोविड-19 के दौरान (महिला/पुरूष) छात्रों के समायोजन स्तर का तुलनात्मक अध्ययन. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2023; 11(3):200-4. doi: 10.52711/2454-2687.2023.00033   Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2023-11-3-11


संदर्भ ग्रंथ सूची
1.          गारिया, डी.बी. (2012), इफेक्ट ऑफ पेरेण्ट्स बिहेवियर आन द एडजस्मेंट स्टेटस ऑफ स्टूडेण्ट्स, जरनल ऑफ द एजूकेशनल एण्ड साइकोलॉजी रिसर्च, वॉक्युम नम्बर 2, इश्यू-2 पृष्ठ नम्बर 41-43
2.          गुप्ता (2008), महाविद्यालय बालिका विद्यार्थियों में समायोजन एवं कुसमायोजन में उपलब्धि का तुलनात्मक अध्ययन किया।
3.          चौहान, राजीव (2017), उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत् किशोर विद्यर्थियों के समायोजन के समायोजन का तुलनात्मक अध्ययन के विषय पर शोधकार्य किया। मन्थली मल्टीडिसप्लनेरी रिसर्च जर्नल, रिव्यू ऑफ रिसर्च, वॉल्युम-7, इश्यू-3, पृष्ठ नम्बर 01-03
4.          जैन, रंजना एवं श्रीवास्तव, डॉ0 आनन्द (2018), नशा करने वाले तथा न करने वाले विभिन्न सामाजिक आर्थिक स्तर के किशोरों की शैक्षणिक उपलब्धि का अध्ययन। इन्टरनेशनल जरनल ऑफ रिसर्च एण्ड एनलिटिकल रिब्यू, आई.एस.एस.एन. 2349-5138, वॉल्युम-5, इश्यू-3, पृष्ठ नम्बर 746-749
5.          पोखरेल सुमित्रा, छेत्री रोशन (2021), शिक्षण और सीखने पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव पर एक साहित्य समीक्षा। भविष्य के लिए उच्च शिक्षा 8(1) 133-141 (गूगल स्कॉलर)।
6.          हार्पर एल एवं काल्फा निकोलस (2020), अनुसंधान पर कोविड-19 का प्रभाव जर्नल आफॅ पीडियाट्रिक यूरोलॉजी 16 (5), 715, 2020 (गूगल स्कॉलर)।
7.          प्रघोलापति एंड्रिया (2020), छात्रांे पर कोविड-19 का प्रभाव (गूगल स्कॉलर)।
8.          करेन्ट आफेयर हिन्दी (2020 अप्रैल) पेंज नं. 74
9.          https://covid19.who.int
10.        https://www.mohfw.gov.in

Recomonded Articles:

International Journal of Reviews and Research in Social Sciences (IJRRSS) is an international, peer-reviewed journal, correspondence in....... Read more >>>

RNI:                      
DOI:  

Popular Articles


Recent Articles




Tags