ABSTRACT:
21 वीं शताब्दी के इस दूसरे दशक में चाहे वह निम्न शिक्षा हो या उच्च शिक्षा दोनों का पठन-पाठन का समूचा परिदृष्य बहुत बदल चुका है। आज शिक्षा का स्तर नवीन युगीन साधनों तथा युक्तियों से सुसज्जित होती जा रही है। वर्तमान समय के इस डिजिटल युग में शिक्षा के स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक शिक्षा, साधारण ब्लैक बोर्ड की जगह पर स्मार्ट बोर्ड क्लास ने ले ली है और विभिन्न प्रकार के मार्कर पेन ने चॉक का स्थान ले लिया है। वही देखें तो आज क्लास के स्थान पर ई-क्लास जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सुचारू रूप से संचालित होने वाली एप जैसे जूम एप (Zoomapp), यूट्यूब (Youtube), गूगल मीट (Google Meet), वेब एक्सएस (web xs) आदि के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे ई-क्लास, ई-शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। एप का कोरोना संकट में स्कूल शिक्षा उच्च शिक्षा, शोधार्थी या अन्य शैक्षणिक संस्थान के पुस्तकालय के पाठक अपनी आवश्यकतानुसार ई-शिक्षा, इलेक्ट्रॉनिक संसाधन जो ई-पुस्तकालय से अपने उपयोग के आधार पर ऑनलाइन सेवाएं प्राप्त कर रहे हैं, के स्थान पर लेजर पाइंटर ने ले ली है। इसी तरह से स्लाइड प्रोजेक्टर तथा एल.सी.डी. प्रोजेक्टर अब हर क्लास की अनिवार्य रूप से उपयोग होते जा रहे हैं। इसी प्रकार से डिजिटल युग में अब शिक्षा का माध्यम ई-शिक्षा की दिशा में अग्रसर हो रही है। प्रस्तुत लेख करोना संकट के दौर को ध्यान में रखते हुए ‘‘21वीं शताब्दी में इलेक्ट्रॉनिक शिक्षा में कोविड-19 का प्रभाव” पर प्रकाश डाला गया है, जो कि कोविड-19 के दौर को प्रभावित करता है।
Cite this article:
धनकुमार महिलाँग. इलेक्ट्रॉनिक शिक्षा में कोविड-19 का प्रभाव. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2025; 13(2):82-8. doi: 10.52711/2454-2687.2025.00014
Cite(Electronic):
धनकुमार महिलाँग. इलेक्ट्रॉनिक शिक्षा में कोविड-19 का प्रभाव. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2025; 13(2):82-8. doi: 10.52711/2454-2687.2025.00014 Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2025-13-2-5
संदर्भ:-
1. महिलाँग धनकुमारए मालवीय .रामानंद ;2021द्धए इलेक्ट्रॉनिक प्रकाशन की नवीन प्रवृत्तियाँ और ई-सूचना स्त्रोतों के प्रकार: एक अध्ययनए कला सरोवरए 24.नं. 4 भाग 3ए पृष्ठ 362-366
2. शर्मा ए.के.): ई-सूचना स्त्रोत एवं सेवाएं, एस.एस. पब्लिकेशन नई दिल्ली 2012 पेज नं. 218-222.
3. ग्रंथालय विज्ञान पत्रिका खण्ड एस.-1 वर्ष 2020 पेज नं. 33-38 डॉ. एस.पी.सूद
4. ग्रंथालय एवं आधुनिक प्रौद्योगिकी लाल सी (2009) एस.एस. पब्लिकेशन्स, नई दिल्ली मिशन के.के.
5. वैज्ञानिक हिन्दी विज्ञान साहित्य परिषद की पत्रिका (नवम्बर 2012) होमी भाषा विज्ञान शिक्षा केन्द्र बी.एन.पुरव मार्ग, मानखुर्द मुम्बई.
6. ई-प्रकाशन: मार्स पुनः प्राप्त 13 जुलाई 2018
7. sers/shikh/Downloads/ImpactCovid-19onEdnIJCRJuly2020.pdf
8. https://pmevidya.education.gov.in/diksha.html
9. https://www.researchgate.net/publication/361813544 BASIC OF EDUCATION THE MEANING AND SCOPE OF EDUCATION
10. https://sol.du.ac.in/solsite/Courses/UG/StudyMaterial/16/Part1/ED/English/SM-1.pdf
11. conomictimes.indiatimes.com/news/economy/indicators/41-lakh-youth-lose-jobs-in-india-due-to-covid-19-pandemic-ilo-adb-report/articleshow/77613218
12. https://en.wikipedia.org/wiki/Impact_of_the_COVID-19_pandemic_on_education
13. https://www.socialbakers.com /blog/impact-of-coronavirus-on-education
14. https://www.orfonline.org/wpcontent/uploads/2020/11/ORF_Occasional_Paper_282_OnlineEducation_NEW.pdf
15. https://www.weforum.org/agenda/2020/04/coronavirus-education-global-covid19-online-digital learning /
16. https://library.wab.edu/ms/Covid19Students/Online
17. https://www.facebook.com/UNICEFNZ/posts/while-countries-are-atdifferent-points-in-their-covid 19 - infection - rates - worldw / 10158481690053324
18. https://epgp.inflibnet.ac.in.