ABSTRACT:
प्रस्तुत अध्ययन नदियों के प्रबंधन के सामाजिक, आर्थिक, पारिस्थितिक और सांस्कृतिक पहलू का अध्ययन पर आधारित है। यह द्वितीयक आंकड़ों से लिया गया है। जल हमेशा से सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण रहा है। पूरे इतिहास में, मनुष्यों ने नेविगेशन, सिंचाई और बाढ़ सुरक्षा के लिए नदियों को आकार दिया है। बदले में, नदियों और अन्य जल के साथ लोगों के संबंधों ने समाज को आकार दिया है। लोग पानी से और पानी के माध्यम से कैसे संबंध रखते हैं, यह शोधकर्ताओं के लिए बढ़ती रुचि का विषय है, खासकर जब नदियों के लिए खतरे और जल आपूर्ति पर दबाव बढ़ता है। मीठे पानी और सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन में इसकी आवश्यक और बहुआयामी भूमिका अब सामाजिक विज्ञानों में काफी विद्वत्ता का केंद्र है, जो उन मानदंडों के बारे में समृद्ध अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो पानी को कैसे जाना जाता है, उपयोग किया जाता है और महत्व दिया जाता है, विभिन्न सामाजिक-सांस्कृतिक समूहों के लिए पानी का अर्थ और सामाजिक शक्ति संरचनाओं और भौतिक संस्कृतियों में पानी की भूमिका। उदाहरण के लिए, पारंपरिक हाइड्रोलिक प्रणालियों और उनके सामुदायिक जल प्रबंधन संस्थानों के नृवंशविज्ञान अध्ययनों ने एक ऐसी समझ में योगदान दिया है जो पश्चिमी विचारों में प्रचलित प्रकृति और संस्कृति की द्विभाजित अवधारणा से अलग है। पानी की आवश्यकताओं (मानव समूहों औरध्या पर्यावरण की विशेषताओं) की पहचान करने के लिए हाल के वैज्ञानिक प्रयास नदियों के विनियमन और गिरावट की प्रतिक्रिया के रूप में उभरे हैं, और ये प्रयास इस प्रविष्टि का एक महत्वपूर्ण केंद्र हैं।
Cite this article:
कुबेर सिंह गुरुपंच. नदियों के प्रबंधन के सामाजिक, आर्थिक, पारिस्थितिक और सांस्कृतिक पहलू का अध्ययन. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2024; 12(3):172-6. doi: 10.52711/2454-2687.2024.00029
Cite(Electronic):
कुबेर सिंह गुरुपंच. नदियों के प्रबंधन के सामाजिक, आर्थिक, पारिस्थितिक और सांस्कृतिक पहलू का अध्ययन. International Journal of Reviews and Research in Social Sciences. 2024; 12(3):172-6. doi: 10.52711/2454-2687.2024.00029 Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2024-12-3-6
संदर्भ
1. http://www.oas.org
2. https://www.oxfordbibliographies.com
3. https://www.sciencedirect.com
4. https://www.ncbi.nlm.nih.gov