Author(s):
के. नागमणी, षिल्पा कुलकर्णी
Email(s):
astkulkarni@gmail.com
DOI:
Not Available
Address:
डाॅ. के. नागमणी1, श्रीमती षिल्पा कुलकर्णी2
1निर्देषक, सहायक प्राध्यापक, कल्याण पी.जी. काॅलेज, भिलाई नगर (छ.ग.)
2शोधकत्र्ता, सहायक प्राध्यापक, श्री शंकराचार्य महाविद्यालय, जुनवानी, भिलाई नगर (छ.ग.)
*Corresponding Author
Published In:
Volume - 7,
Issue - 2,
Year - 2019
ABSTRACT:
प्रस्तुत शोध अध्ययन का उद्देष्य बाल संप्रेक्षण गृह से मुक्त उच्च एवं निम्न सामाजिक समायोजन वाले बालकों की शैक्षिक आकांक्षा में अंतर ज्ञात करना है। इस अध्ययन में न्यादर्ष के रूप में दुर्ग, रायपुर एवं बिलासपुर जिले के बाल संप्रेक्षण गृह से मुक्त 30 विद्यार्थियों को चयनित किया गया। सामाजिक समायोजन के मापन के लिये पाॅल (1985) द्वारा निर्मित सामाजिक समायोजन मापनी तथा शैक्षिक आकांक्षा के मापन के लिये शर्मा एवं गुप्ता (1996) द्वारा निर्मित शैक्षिक आकांक्षा मापनी का प्रयोग किया गया। आंकड़ों के संकलन के पश्चात् परिणाम ज्ञात करने के लिये टी-मूल्य की गणना की गई। परिणाम में पाया गया कि उच्च एवं निम्न सामाजिक समायोजन वाले बाल अपराधियों की शैक्षिक आकांक्षा में सार्थक अंतर पाया जाता है।
Cite this article:
के. नागमणी, षिल्पा कुलकर्णी. बाल संप्रेक्षण गृह से मुक्त उच्च एवं निम्न सामाजिक समायोजन वाले बालकों की शैक्षिक आकांक्षा का तुलनात्मक अध्ययन. Int. J. Rev. and Res. Social Sci. 2019; 7(2):437-440.
Cite(Electronic):
के. नागमणी, षिल्पा कुलकर्णी. बाल संप्रेक्षण गृह से मुक्त उच्च एवं निम्न सामाजिक समायोजन वाले बालकों की शैक्षिक आकांक्षा का तुलनात्मक अध्ययन. Int. J. Rev. and Res. Social Sci. 2019; 7(2):437-440. Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2019-7-2-25