Author(s): शर्मिला, अब्दुल सत्तार, सविता सालोमन

Email(s): savitasaloman@gmail.com

DOI: Not Available

Address: डाॅ. शर्मिला1, डाॅ. अब्दुल सत्तार2, श्रीमती सविता सालोमन3
1सहायक प्राध्यपिका, कंिलंगा विष्वविद्यालय, नया रायपुर.
2विभागाध्यक्ष, कमला नेहरू महाविद्यालय, कोरबा.
3सहायक प्राध्यपिका, प्रगति महाविद्यालय, रायपुर.
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 8,      Issue - 3,     Year - 2020


ABSTRACT:
शिक्षा मानव के विकास की कुन्जी है। शिक्षा जीवनपर्यन्त चलने वाली अनवरत क्रिया है बालक-बालिका अपने वातावरण में प्रत्येक समय कुछ न कुछ सीखता ही रहता है। तथा दूसरों को सिखाता रहता है। प्रत्येक व्यक्ति एक-दूसरे से सीखता रहता है यह सीखने व सिखाने की प्रक्रिया ही शिक्षा है। शिक्षा मनुष्य के अन्दर छिपी शक्तियों का समुचित विकास करना है। समाज का सबसे आधारभूत लक्षण वैयक्तिक विभिन्नता है, क्योंकि कोई दोे व्यक्ति पूर्णरूप से समान नहीं होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का शारीरिक मानसिक और बौद्धिक विकास अपने ढंग से ही होता है। प्रत्येक व्यक्ति की रूचियों एवं क्षमताओं में विभिन्नता होती है। यही समाज की मूल अवधारणा है और यही उसका मूल आधार है।


Cite this article:
शर्मिला, अब्दुल सत्तार, सविता सालोमन. उच्चतर माध्यमिक स्तर की कन्या शाला एवं सह-शिक्षा में अध्ययनरत् छात्राओं की सामाजिक समायोजन का तुलनात्मक अध्ययन. Int. J. Rev. and Res. Social Sci. 2020; 8(3):145-152.

Cite(Electronic):
शर्मिला, अब्दुल सत्तार, सविता सालोमन. उच्चतर माध्यमिक स्तर की कन्या शाला एवं सह-शिक्षा में अध्ययनरत् छात्राओं की सामाजिक समायोजन का तुलनात्मक अध्ययन. Int. J. Rev. and Res. Social Sci. 2020; 8(3):145-152.   Available on: https://ijrrssonline.in/AbstractView.aspx?PID=2020-8-3-1


संदर्भ ग्रंथ सूची:-
1ण्    अस्थाना, विपिन (2012-13). शिक्षा और मनोविज्ञान में सांख्यिकी, अग्रवाल पब्लिकेशन्स, आगरा
2ण्    दुग्गल, सत्यपाल (1991). निर्देशन और परामर्श, हरियाण साहित्य अकादमी, पेज नं. 88-90
3ण्    भट्नागर, सुरेश (2005). शिक्षा मनोविज्ञान, आर. लाल बुक डिपो, मेरठ, पेज नं. 167
4ण्    पाठक, योगेश कुमार, मेन्टल हेल्थ एण्ड सोशियल एडजस्टमेंट एमोग काॅलेज स्टूडेंटस, आर्टकल आई. डी. -004, गर्वमेंट आर्ट कालेज, राजकोट, गुजरात
5ण्    सालोमन, आर.सी. (2006). सिंग्ल सेक्स प्रोग्रामस: रिसोलविंग द रिसर्च कन्ड्रीम टीचरस काॅलेज रिकार्ड, 108 (4): 778 - 802
6ण्    मिश्रा, कुमार सुधीर एवं मिश्रा, अपर्णा (2008). लिंग विद्यालय एवं समाज, आर. लाल बुक डिपो, मेरठ
7ण्    सिंह, रामपाल एवं शर्मा, ओ. पी. (2014-15). शैक्षिक अनुसंधान एवं सांख्यिकी, अग्रवाल पब्लिकेशन्स, आगरा
8ण्    शर्मा, तान्या एम. डी. (2009-10). लघु शोध, प्रगति कालेज, चैबे कालोनी, रायपुर
9ण्    शर्मा, गंगाराम, भार्गव, विवेक एवं शर्मा, मुकेश (2005-06). शिक्षा मनोविज्ञान, एच. पी. भार्गव बुक हाउस, आगरा
10ण्    शर्मा, एस. एन. (2007) शिक्षा में मनोविज्ञान, वेदान्त पब्लिकेशन्स, लखनऊ
11ण्    त्रिपाठी, जय गोपाल (2007) मनोविज्ञान एवं शिक्षा में शोध पद्धतियां, एच. पी. भार्गव बुक हाउस, आगरा
12ण्    इंटरनेशल जर्नल आॅफ पब्लिक मेन्टल हेल्थ एण्ड नर्सइस आई एस एस एन: 2394-4668 (पब्लिस्ड ज्वाथली बाय अजमे बायोसारंस (पी), लिमिटेट, सर्वासुमाना एशोसियेशन एण्ड सुघाराती निरिखा फाउनडेशन

Recomonded Articles:

Author(s): कु. समीना कुरैषी, हेमन्त कुमार खटकर, षितल अड़गाँवकर

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): देवेन्द्र कुमार, अब्दुल सत्तार, भारती कुलदीप

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): हेमन्त कुमार खटकर, रेखा नरेन्द्र जिभकाटे ;नवखरेद्ध, कु. समीना कुरैषी

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): श्याम किषोर वर्मा प्रमोद कुमार तिवारी

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): Vrinda Sengupta

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): निहारिका सोनकर, प्रमोद कुमार तिवारी

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): गैंद दास मानिकपुरी , अब्दुल सत्तार, देवेन्द्र कुमार

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): सुशीलकुमार सिंह

DOI:         Access: Open Access Read More

International Journal of Reviews and Research in Social Sciences (IJRRSS) is an international, peer-reviewed journal, correspondence in....... Read more >>>

RNI:                      
DOI:  

Popular Articles


Recent Articles




Tags